PM Kisan 12th Instalment : किसानों की होगी दिवाली, इस दिन आएगी 12वीं किस्त!

Arrow

पीएम किसान (PM Kisan) सम्मान निधि की 12वीं किस्त (12th Installment) को  लेकर अब 12 करोड़ किसानों के बीच प्रश्न उठने लगा हैं कि यह कब आएगी?

Arrow

कयास लगाया जा रहा है कि नवंबर तक पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त आ सकती है.

Arrow

हालांकि पिछले साल 9 अगस्त को इसकी किस्त जारी की गई थी लेकिन इस बार 20  सितंबर निकल चुका है और अभी दूर-दूर तक इसके बारे में कोई अता-पता नहीं है.

Arrow

दरअसल इस बार सरकार ने योजनाओं में हो रही गड़बड़ी को रोकने के लिए e-kyc जरूरी कर दिया था जिसके बाद कई लाभार्थी फर्जी पाए गए.

Arrow

इस पर सरकार ने कड़ा कदम उठाते हुए कई फर्जी लाभार्थियों के नाम काट दिए हैं.

Arrow

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त अभी  तक आ जानी चाहिए थी, लेकिन फर्जीवाड़े की वजह से इसका किस्त अधर में लटक  गया है.

Arrow

किसान अपने पंजीकरण और वेरिफिकेशन के लिए पीएम किसान पोर्टल पर ईकेवाईसी  (e-kyc) कर सकते हैं. साथ ही राज्य सरकार अब गांव-गांव में फिजिकल  वेरिफिकेशन भी करवा रही है.

Arrow

बताया जा रहा है कि यही वजह है जिसकी वजह से पीएम किसान सम्मान निधि की 12 वीं किस्त आने में देरी हो रही है.

Arrow

हालांकि 12 वीं किस्त आने से पहले किसान एक बार जरुर चेक कर लें कि लिस्ट  में उनका नाम है या नहीं. आइए समझते हैं कि आप घर बैठे कैसे अपना नाम चेक  कर सकते हैं.

Arrow

– सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/  खोलें. – होम पेज पर मेन्यू बार दिखेगा जहां ‘फार्मर कार्नर’ पर आप क्लिक करेंगे.

Arrow

– अब Beneficiary List पर क्लिक करें. – अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुल जाएगा. – अब आप स्टेट में ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने राज्य को सिलेक्ट करें.

Arrow

– दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें.

Arrow

– अब जैसे ही आप Get Report पर क्लिक करेंगे आपके पूरे गांव की लिस्ट आपके सामने होगी.

Arrow