प्रधानमंत्री आवास योजना: ऑनलाइन लॉटरी से मिली अपने घर की सौगात, मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने की शुरुआत

By PMIDS Team

मंत्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के एएचपी घटक  के तहत उत्तराखंड आवास एवं विकास परिषद की ओर से 16 परियोजनाओं पर निजी  विकासकों के माध्यम से काम चल रहा है।

उत्तराखंड में आवास आवंटन के लिए ई-बुकिंग पोर्टल शुरू हुआ है।

Go to Chrome Settings and click Passwords.

पहले ही दिन इस पोर्टल से आवास विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने लाभार्थियों को ऑनलाइन लॉटरी निकालकर आवास दिए।

मंत्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के एएचपी घटक के  तहत उत्तराखंड आवास एवं विकास परिषद की ओर से 16 परियोजनाओं पर निजी  विकासकों के माध्यम से काम चल रहा है।

इन परियोजनाओं पर अप्रैल के बाद काम शुरू हुआ है।

इनमें 1256 आवास की कनकपुर-काशीपुर परियोजना, 768 आवास की शिकारपुर-रुड़की  परियोजना, 1168 आवास की उकरौली-सितारगंज परियोजना के नाम शामिल हैं।

परिषद ने नगर निगम, नगर निकायों, जिला विकास प्राधिकरणों और जिला स्तरीय  कार्यालयों के माध्यम से आवास आवंटन के पात्र लोगों से आवेदन मांगे थे।

आवेदनों की जांच के बाद प्राधिकरण, जिला प्रशासन एवं नगर निकाय के  प्रतिनिधियों ने संयुक्त स्थल निरीक्षण के बाद लॉटरी के माध्यम से आवास  आवंटन की व्यवस्था की है।

लॉटरी के लिए परिषद की ओर से एचडीएफसी बैंक के साथ मिलकर ऑनलाइन आवास  बुकिंग और ऑनलाइन लॉटरी के लिए ई-बुकिंग पोर्टल विकसित किया गया है।

मंत्री अग्रवाल ने कहा कि भविष्य में आवास आवंटन के लिए बुकिंग ऑफलाइन  पद्धति के साथ-साथ ई-बुकिंग पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भी होंगे।

इसके लिए प्रदेश के कॉमन सर्विस सेंटरों के साथ पोर्टल का इंटिग्रेशन किया जा चुका है।

पूरी ख़बर पढनें के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें