PM Kisan 12th Installment Status Check 2022 Online at pmkisan.gov.in

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  2022 के तहत किसानों को प्रतिवर्ष ₹6000 की धनराशि तीन सामान किस्तों में  प्रदान की जाती है।

अबतक केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत 11 किस्तें जारी की जा चुकी है  जल्द ही 12वीं किस्त को भी सरकार द्वारा जारी कर दिया जाएगा।

जब केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत 12वीं किस्त को जारी कर दिया  जाएगा। तो लाभार्थी किसान इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर  जाकर लिस्ट चेक कर सकते हैं.

लाभार्थी किसान द्वारा PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त के स्टेटस को मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से ऑनलाइन देखा जा सकता हैं।

क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना 12th किस्त स्टेटस की जांच करने के लिए मोबाइल नंबर एवं रजिस्ट्रेशन नंबर को अनिवार्य कर दिया गया है।

पहले इस योजना के आवेदक किसान जारी की गई किस्त का स्टेटस अपने आधार नंबर,  मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज करके प्राप्त कर सकता था।

परंतु बाद में मोबाइल नंबर से स्टेटस जांचने की सुविधा को बंद कर दिया गया  था। लाभार्थी केवल आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर से अपने स्टेटस की जांच  कर सकते थे।

लेकिन अब लाभार्थी PM Kisan 12th Installment Status 2022 को अपने मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर के द्वारा ही देख सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा 11वीं किस्त की राशि 31 मई 2022 को जारी की थी। अब  जल्द ही 12वीं किस्त की राशि को भी सरकार द्वारा किसानों के खाते में  हस्तांतरित कर दिया जाएगा।