- सामान्य (अनारक्षित) वर्ग के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष  और अधिकतम उम्र 25 वर्ष।

- पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग कोटि के पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष  और अधिकतम उम्र 27 वर्ष।

-  पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग कोटि की महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष  और अधिकतम उम्र 28 वर्ष ।

- अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन-जाति कोटि के पुरूषों एवं महिलाओं तथा थर्ड जेन्डर अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम उम्र 18 (अट्ठारह) वर्ष  और अधिकतम उम्र 30 वर्ष।

अभ्यर्थियों का शारीरिक मापदण्ड- ऊंचाई, सीना और वजन के लिए कोई अंक देय नहीं होगा।

लेकिन न्यूनतम योग्यताएं पूरा न करने वाले अभ्यर्थी असफल घोषित किए जाएंगे।

(क) ऊॅंचाई - (1) अनारक्षित एवं पिछड़ा वर्ग के पुरूषों के लिए- न्यूनतम 165 सेन्टीमीटर। (2) अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरूष के लिए- न्यूनतम 160 सेन्टीमीटर। (3) अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन-जाति के पुरूषों के लिए- न्यूनतम 160 सेन्टीमीटर। (4) सभी वर्गों की महिलाओं के लिए- न्यूनतम 155 सेन्टीमीटर।

(ख) सीना (सिर्फ पुरुषों के लिए)- (1) अनारक्षित (सामान्य)/ पिछड़ा वर्ग के पुरूषों के लिए- बिना फुलाए - 81 सेन्टीमीटर (न्यूनतम) फुलाकर - 86 सेन्टीमीटर (न्यूनतम) (फुलाने के बाद सीना की माप में कम से कम 5 सेन्टीमीटर का अन्तर होना अनिवार्य होगा)।

(2) अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के पुरूषों के लिए- बिना फुलाए - 81 सेन्टीमीटर (न्यूनतम) फुलाकर - 86 सेन्टीमीटर (न्यूनतम) (फुलाने के बाद सीना की माप में कम से कम 5 सेन्टीमीटर का अन्तर होना अनिवार्य होगा)।

(3) अनुसूचित जाति / अनुसूचित जन-जाति के पुरूषों के लिए - बिना फुलाए - 79 सेन्टीमीटर (न्यूनतम) फुलाकर - 84 सेन्टीमीटर (न्यूनतम) (फुलाने के बाद सीना की माप में कम से कम 5 सेन्टीमीटर का अन्तर होना अनिवार्य होगा)।

(4) महिलाओं के लिए सीना की मापी नहीं होगी। (ग) वजन - सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम वजन 48 किलो ग्राम होना जरूरी।

बिहार पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया, आयु सीमा, योग्यता, चयन प्रक्रिया और अन्य जानकारी के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें

More Stories