SBI KYC Form PDF Online – State Bank of India KYC Update

SBI KYC Form PDF Online State Bank of India KYC Update 2022 Details Available Here.

SBI KYC Form PDF Online

केवाईसी “अपने ग्राहक को जानें” है। आरबीआई ने 2002 में सभी बैंकों के लिए केवाईसी शुरू किया था। केवाईसी भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ग्राहक पहचान के लिए लागू किया गया है। RBI विभिन्न बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों की मदद से काम करता है। यह केवाईसी प्रक्रिया बैंकों की सेवाओं को सुरक्षित करने में मदद करती है।

एसबीआई केवाईसी 2022

केवाईसी बैंकों के लिए अपने ग्राहकों के बारे में जानकारी बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस सेवा ने ग्राहकों के बारे में जानकारी को अद्यतन किया और सर्वोत्तम सेवा प्रदान करना सुनिश्चित किया। केवाईसी दिशानिर्देशों का मुख्य उद्देश्य आपराधिक तत्वों के माध्यम से धन शोधन गतिविधियों को रोकना है। यह अवैध गतिविधियों के खिलाफ सुरक्षात्मक उपाय प्रदान करता है। लंबे समय के बाद बैंक में आने पर बैंक में ग्राहक या ग्राहक की पहचान को पहचानना और सत्यापित करना आवश्यक है।

आप सीधे बैंक से एसबीआई केवाईसी फॉर्म (SBI KYC Form 2022) प्राप्त कर सकते हैं। अपने खाते के लिए केवाईसी पूरा करने के लिए आपको पूरा फॉर्म शाखा प्रबंधक को जमा करना होगा। आप योनो ऐप के जरिए भी एसबीआई केवाईसी कर सकते हैं।

एसबीआई केवाईसी फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड

पीडीएफ में एसबीआई केवाईसी फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

  • एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • फॉर्म सेक्शन में जाएं।
  • फॉर्म सूची खोलें और केवाईसी फॉर्म चुनें।
  • व्यक्ति के लिए B-069-13-KYC फॉर्म के लिए आवेदन करें।
  • पीडीएफ में केवाईसी फॉर्म डाउनलोड करें।

फिर एक्रोबेट रीडर में एसबीआई के लिए पीडीएफ केवाईसी फॉर्म खोलें। Ctrl + P दबाएं और फिर इसे प्रिंट करें। फॉर्म भरकर बैंक को भेजें।

एसबीआई केवाईसी फॉर्म ऑनलाइन

ऑनलाइन एसबीआई केवाईसी पीडीएफ फॉर्म कैसे भरें और एसबीआई बैंक खाते के लिए केवाईसी ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?

केवाईसी आवेदन पत्र को पूरा करने के चरण –

  1. अपना नाम
  2. पिता या जीवनसाथी
  3. पुरुष या महिला
  4. युद्ध की स्थिति
  5. जन्म तारीख
  6. राष्ट्रीयता
  7. अपना पैन नंबर
  8. विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईडी) / आधार संख्या दर्ज करनी होगी।
  9. पहचान का प्रमाण
  10. फोन नंबर, मोबाइल नंबर, फैक्स और ईमेल आईडी दर्ज करें।
  11. अपना स्थायी पता
  12. स्थायी पते का प्रमाण
  13. वार्षिक आय
  14. पेशा
  15. जमा करने की तिथि

यहां एसबीआई केवाईसी अपडेट ऑनलाइन करने का तरीका बताया गया है। सुनिश्चित करें कि आप एसबीआई केवाईसी फॉर्म को पीडीएफ में डाउनलोड करें और उसका प्रिंट लें। उसके बाद, एसबीआई बैंक खाते में ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने से पहले तदनुसार भरें और आवश्यक दस्तावेजों को प्रमाणित करें।

दस्तावेजों को प्रमाणित करने के लिए अधिकृत व्यक्तियों की सूची

1. नोटरी पब्लिक, समाचार पत्र क्लर्क, नियोजित वाणिज्यिक / सहकारी बैंक या बहुराष्ट्रीय विदेशी बैंकों के प्रमुख (प्रतिलिपि के साथ नाम, पदनाम और मुहर लगाई जानी चाहिए)।
2. अनिवासी भारतीयों के मामले में, भारत में पंजीकृत नियमित वाणिज्यिक बैंकों की विदेशी शाखाओं के अधिकृत अधिकारी, नोटरी पब्लिक, अदालत के न्यायाधीश, न्यायाधीश, उस देश में भारतीय दूतावास / महावाणिज्य दूतावास जहां ग्राहक रहता है, को दस्तावेजों को प्रमाणित करना होता है।

Leave a Reply

मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सहायता मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना से सम्बंधित कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर नया सवेरा कार्ड बनवाने की प्रक्रिया मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना ऑनलाइन आवेदन केसे करे? एमपी नया सवेरा कार्ड योजना के आवश्यक दस्तावेज