पीएम किसान योजना: किसानों के खाते में इस दिन आएगी 13वीं क़िस्त, जाने पूरी जानकारी

pm kisan 13th installment

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार किसानों के हित में शुरू की गयी केंद्र सरकार की लाभकारी योजनाओं में से एक है. इस स्कीम के अंतर्गत किसानों को सालाना 6000/- रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. यह आर्थिक सहायता 2000-2000 रूपए की तीन किस्तों के रूप में किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से जमा की जाती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अभी तक 12 किस्तें किसानों को दी जा चुकी है. 12वीं क़िस्त की राशि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को किसानों के बैंक खाते में जमा की गयी थी. 12वीं क़िस्त के जारी होने के बाद अब किसान भाई 13वीं क़िस्त के जारी होने का बड़ी बेसब्री से इंतज़ार कर रहें हैं. इस लेख के माध्यम से हम पीएम किसान योजना की 13वीं क़िस्त भारत सरकार कब जारी करेगी, इसके बारे में जानेंगे इसलिए आप लेख पर अंत तक बने रहें.

कब आएगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं क़िस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं क़िस्त जारी होने के बाद अब किसान भाई 13वीं क़िस्त के जारी होने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहें हैं. आप जानकारी के लिए लिए हम आपको बता दें की, पीएम किसान केवाईसी एवं भूलेख सत्यापन के कारण पीएम किसान की 12वीं क़िस्त जारी होने में देरी हुई थी. इसी कारण पीएम किसान की 13वीं क़िस्त जनवरी 2023 या फरवरी 2023 के मध्य कभी भी जारी हो सकती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किस्तों का वितरण कुछ इस प्रकार होता है:-

  • पहली क़िस्त – 01 अप्रैल से 30 जुलाई
  • दूसरी क़िस्त – 01 अगस्त से 30 नवम्बर
  • तीसरी क़िस्त – 01 दिसम्बर से 31 मार्च

उपरोक्त आंकड़ों में ध्यान में रखते हुए हम यह कह सकते हैं की 01 दिसम्बर 2022 से 31 मार्च 2023 के बीच 13वीं क़िस्त कभी भी जारी की जा सकती है.

सिर्फ इन किसानों को मिलेगा 13वीं क़िस्त लाभ

जैसा की आप सभी जानते हैं की, 17 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं क़िस्त जारी की गयी थी. 12वीं क़िस्त का लाभ पाने से कई किसान भाई वंचित रह गए. पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त न मिलने का मुख्य कारण यह था की किसानों द्वारा पीएम किसान ईकेवाइसी को पूर्ण न करना एवं दस्तावेजों एवं खेतों का वेरिफिकेशन न कराना. यदि आप भी भी पीएम किसान की 13वीं क़िस्त प्राप्त करना चाहते है तो जल्द से जल्द केवाईसी एवं भुलेख का सत्यापन करा लें क्योंकि पीएम किसान 13वीं क़िस्त का लाभ सिर्फ पीएम किसान केवाईसी एवं भूलेख सत्यापन कराने वाले किसानों को दिया जाएगा.

13वीं क़िस्त प्राप्त करने के लिए क्या करें?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं क़िस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए निचे दी गयी बातों का पालन करें:-

  • वह किसान भाई जिन्होंने अभी तक केवाईसी नहीं करवाई है वह जल्द से जल्द केवाईसी करवा लें.
  • इसके अलावा किसान भाई पंचायत अथवा ब्लॉक स्तर पर दस्तावेजों एवं भूलेख के सत्यापन का कार्य पूर्ण करा लें.
  • यदि किसी किसान भाई के आवेदन फॉर्म में नाम अथवा अन्य विवरण में कोई त्रुटी है तो उसे ठीक करा लें.
  • किसान भाई का बैंक खाता सक्रिय होना चाहिए एवं वह आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.
  • यदि आवेदन फॉर्म में आधार कार्ड की डिटेल्स ठीक नहीं है, तो उसका सुधार कर लें.

यह भी पढ़ें: पीएम किसान योजना का स्टेटस ऐसे करें चेक

पीएम किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं क़िस्त प्राप्त करने के लिए आपका नाम पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में होना बहुत जरुरी है. आप निचे दी गयी विधि का चरण-दर-चरण पालन करके पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में अपने नाम की जाँच कर सकते हैं.

  • स्टेप-1: सबसे पहले किसान भाई पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएँ.
  • स्टेप-2: अब होम पेज पर आपको “Beneficiary List” का विकल्प मिलेगा, इस पर क्लिक करें.
  • स्टेप-3: विकल्प पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा.
  • स्टेप-4: इस पेज में आपको राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक, पंचायत एवं गाँव का चयन करना होगा.
  • स्टेप-5: सभी विवरणों का चयन करने के बाद “Get Report” बटन पर क्लिक करें.
  • स्टेप-6: अब पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची आपके सामने खुलकर आ जायेगी.
  • स्टेप-7: अब इस सूची में आप अपने नाम को चेक कर सकते हैं.
  • स्टेप-8: इस सूची में जिन किसानों का नाम होगा उन्हें पीएम किसान योजना की 13वीं क़िस्त का लाभ प्राप्त होगा.

पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर

यदि कोई किसान भाई पीएम किसान योजना की 13वीं क़िस्त अथवा योजना से जुडी किसी भी प्रकार की कोई जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर 155261 / 011-24300606 पर संपर्क कर सकते हैं.

Leave a Reply

Rajasthan picks Jio, Airtel for ‘Mukhyamantri Digital Seva Yojana’ PM Kisan Latest Update: Government to Take Action Against Erring Officials PM Kisan 13th Installment 2022-23 Date & Time, ekyc update PM Kisan 13th Installment 2022-23 Date & Time, Status, List ಪಿಎಂ ಕಿಸಾನ್ 13ನೇ ಕಂತು: ಫಲಾನುಭವಿಗಳು ಕೂಡಲೇ ಇಕೈವೈಸಿ ನವೀಕರಣ ಮಾಡಿಕೊಳ್ಳಿ