पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस कैसे चेक करें | PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status Kaise Dekhe

पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस कैसे चेक करें, मोबाइल से पीएम किसान सम्मान निधि की स्थिति की जांच कैसे करें, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की स्थिति, PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status 2022.

किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब तक की सबसे बड़ी परियोजनाओं में से एक है। इस सिस्टम के जरिए आपको एक साल में 6000 रुपये दिए जाएंगे। यह 6,000,000 रुपये आपको एक साल में तीन किश्तों के रूप में दिए जाएंगे, जिसमें 2,000 से 2,000 के बीच तीन किस्तें होंगी। दो हजार रुपये की यह फीस आपको हर चार महीने में दी जाती है। इस प्रणाली में देश के सभी किसान शामिल हैं, जिसमें 14 मिलियन से अधिक किसान शामिल हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022

यदि आपने किसान सम्मान योजना में रजिस्ट्रेशन है, तो आपका शुल्क आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। हालांकि, इन किश्तों को खाते में जमा करने से पहले आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, यानी आप जानते हैं कि पैसा आना चाहिए या नहीं। आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक करके पता कर सकते हैं। तो आज की इस पोस्ट में हम आपको किसान योजना स्टेटस कैसे चेक करें इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

पीएम किसान योजना स्टेटस अपडेट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त किसानों के बैंक खातों में पहुंच गई है और 12वीं किस्त की तैयारी चल रही है. जल्द ही किसानों को जल्द ही बारहवां हिस्सा भी मिल जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्थिति

किसान अपने मोबाइल फोन से और कंप्यूटर या लैपटॉप से भी पीएम किसान योजना की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको हमारे निर्देशों का पालन करना होगा। स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले PM-KISAN Farmer Portal की pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

अब आपको Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब तीन विकल्प आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर, जानकारी भरें और फिर आपको डाउनलोड डेटा पर क्लिक करना है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status Kaise Dekhe

नाम
मोबाइल नंबर
आधार नंबर
बैंक खाता संख्या
राज्य का नाम
जिले का नाम
शहर का नाम
रजिस्ट्री संख्या
पंजीकरण की तारीख
पीएफएमएस / बैंक स्थिति का अर्थ है कि आपको प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है
पीएफएमएस प्रतिक्रिया तिथि के बाद, i. h जब अधिकारी द्वारा आपके फॉर्म की समीक्षा की गई हो।

इस तरह आप अपनी अब तक की सभी किश्तों का विवरण आसानी देख सकते हैं, यानी आपके बैंक खाते में जितनी राशि भेज दी गई हैं वो भी देख सकते हैं।

Leave a Reply